गर्मियों के मौसम में अपने घर में लगाएं ये पौधे

हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा

गर्मियों के मौसम में अपने घर में लगाएं ये पौधे

Mohit Kumar 31-03-2022 14:57:48

मोहित कुमार 
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया

गर्मी का मौसम दस्‍तक देने ही वाला है. इसमें एक ओर पसीने की चिपचिपाहट तो दूसरी ओर हमारे आस-पास गर्मी से तप रहा वातावरण हमें ठंडक का एहसास नहीं होने देता. यही वजह है कि चिलचिलाती गर्मी से राहत के लिए लोग अपने घरों में एसी लगवाते हैं. मगर इसके बिना भी आप कुदरती तौर पर अपने घरों को ठंडा रख सकते हैं. वह भी बहुत आसानी से. जी हां, आप अपने घरों में कुछ खास तरह के पौधे (Plants) लगाकर घर को ठंडा रख सकते हैं. ये पौधे (House Cooling Plants) जहां ठंडक बनाए रखते हैं, वहीं ये घर की हवा को ताजा बनाए रखने में मददगार भी होते हैं. ये हवा को शुद्ध करते हैं. तो आइए जानें ऐसे पौधों के बारे में जो ठंडक बनाए रखेंगे और गर्मी को दूर करेंगे.


एलोवेरा का पौधा  
एलोवेरा को एक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है. एलोवेरा के बहुत सारे फायदे है, चाहे वह त्वचा की बीमारी हो या या पेट की। एलोवेरा का उपयोग कई बीमारियों से निजात पाने के लिए  किया जाता है। एलोवेरा में आयुर्वेदिक औषधि गुण मौजूद होते हैं जो हमें बीमारियों को खत्म करने में सहायता मिलती है। एलोवेरा को बड़े स्तर पर भी उगाया जा सकता है यानि की इसकी खेती की जा सकती है इसके साथ ही घर पर पौधे में भी एलोवेरा को उगा सकते है।एलोवेरा के सारे गुण जानने के बाद आप एलोवेरा के फायदे जान चुके होंगे. एलोवेरा त्वचा की सुरक्षा, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, और घाव भरने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा जेल को अच्छा माना जाता है तो आप इसका उपयोग बेहिचक कर सकते है। 

स्नेक वाला पौधा    
स्नेक प्लांट की पत्तियाँ गाढ़े हरे रंग की, लंबी, पतली, सीधी खड़ी होती हैं। इसकी लगभग सभी प्रजातियों की पत्तियों में डार्क क्षैतिज ( Horizontal ) धारियाँ बनी होती हैं जोकि इनकी सबसे बड़ी पहचान है। स्नेक प्लांट में सबसे ऊपर का सिरा सांप के फन जैसा दिखता है और इनकी धारियों की वजह से ही इन्हे स्नेक पौधा नाम मिला है।यह पौधा तो रात में भी कार्बन डाइआक्साइड को सोखकर ऑक्सीजन बनाता रहता है इसलिए स्नेक प्लांट को ड्रॉइंग रूम, बेडरूम, लॉबी, लिविंग रूम आदि में रखें  

ऐरेका पाम का पौधा  
एरेका पाम का पौधा दिखने में खूबसूरत होने के साथ कई तरह से लाभकारी भी है.एरेका पाम एक अच्छा इंडोर प्लांट है जिसे घर में कहीं पर भी रखने से घर की
शोभा बढ़ाई जा सकती है। यूं कहा जाए कि ये पौधा घर के किसी भी कोने में रखने से न सिर्फ घर का माहौल अच्छा होता है बल्कि ये वास्तु के हिसाब से भी बहुत अच्छा है। इस पौधे को जब घर में रखा जाता है तो ये घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। इतना ही नहीं ये कई तरह से सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी पंख जैसी फैली हुई पतली, लंबी पत्तियां घर की शोभा बढ़ाती हैं। यह ट्रॉपिकल प्लांट मुख्यतः अफ्रीका में पाई जाने वाली परजाति है। एरेका पाम को गोल्डन केन पाम, बम्बू पाम, बटरफ्लाई पाम भी कहा जाता है।  

ड्रेकेना 
ड्रेकेना के शीर्ष ड्रेसिंग को हर हफ्ते वसंत से शरद ऋतु तक जटिल खनिज उर्वरकों के साथ किया जाता है, और महीने में एक बार शरद ऋतु और सर्दियों में ड्रैकैना गोल्डन और गॉडज़ेफ़, हुकर या रुम्फ, कैपिट्रेट, डेरेम या डेरमेन। ड्रैकैना सुगंधित और पेड़ की तरह, कैनरी और बॉर्डर, तला और शूट-रूप, सैंडर्स वाला पौधा है।ड्रैकैना का प्रूनिंग कायाकल्प और प्रजनन के लिए आवश्यकतानुसार किया जाता है। प्रकाश उज्ज्वल है, लेकिन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के बिना। वसंत और गर्मियों में तापमान 22-24 डिग्री के क्षेत्र में होता है, और सर्दियों में - 14 से 18 तक। पानी के बीच, मिट्टी को अच्छी तरह से सूखने की अनुमति है, जल जमाव खतरनाक है। घर पर ड्रेकेना की अच्छी वृद्धि के लिए हवा की आर्द्रता बढ़ाई जानी चाहिए - छिड़काव और पोंछने की व्यवस्था करें। 

बेबी का रबर पौधा  
एलर्जी को दूर करने के लिए वैसे तो की सारे मेडिसनल प्लांट है लेकिन इनमें से रबर प्लांट भी एलर्जी को दूर करने में सहयाक है। रबर प्लांट की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे लगाने से किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है, बल्कि यह कई बीमारियों को दूर करने में एक औषधि के तौर पर हमारे काम आता है।एलर्जी को दूर करने के साथ साथ यह पौधा हवा को भी शुद्ध करता है। एलर्जी वाले रोगियों के लिए यह पौधा  लाभकारी होता है। रबर प्लांट घर में लगाने से कमरे के भीतर नमी बनी रहती है। और घर के अंदर मौजूद हानिकारक धूल कणों को भी शुद्ध करता हैं। 

डाइफेनबैचिया का पौधा  
अमेरिका महाद्वीप के ट्रोपिकल वनों मे मूल रूप से पाया जाने वाला यह पौधा मुख्य रूप से मैक्सिको , कैरिबियन और अर्जेन्टीना मे खूब पाया जाता है.यह   पौधा हमे ऑक्सीजन देता है. यह पौधा तापमान को ठंडा करने में मदद भी करता है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :